ई - शासन छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग

ई प्रशासन सरकार की सेवा प्रदान करने के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के अनुप्रयोग है, सूचना संचार लेनदेन, सरकार से नागरिक (जी 2 सी) के बीच एकीकरण विभिन्न खड़े एक प्रणाली और सेवाओं के आदान प्रदान, सरकार को व्यवसाय (जी 2 बी ), सरकार से सरकार (जी 2 जी) साथ ही वापस कार्यालय प्रक्रियाओं और पूरी सरकार ढांचे के भीतर सहभागिता.

छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग का लक्ष्य एक सुविधाजनक, कुशल और पारदर्शी तरीके से नागरिकों को ई प्रशासन, सरकारी सेवाओं को उपलब्ध कराना है.

छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में अग्रणी है. विभाग का कंप्यूटरीकरण परिवहन विभाग के सभी प्रबंध कार्यों का कम्प्यूटरीकरण के साथ साथ वहां और सारथी के कार्यान्वयन के साथ 10 साल पहले शुरू किया था.

हमें स्मार्ट कार्ड आधारित ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र और डीलर के छोर पर वाहन का ऑनलाइन पंजीयन, वित्तीय वर्ष 2012-13 से प्रभावी ऑनलाइन कर भुगतान प्रणाली की तरह ऑनलाइन सेवाओं के जारी करने की घोषणा करने पर गर्व है.

नागरिकों द्वारा उपयोग के लिए परिवहन विभाग की धीरे - धीरे सभी प्रक्रियाओं को कंप्यूटरीकृत किया जाएगा और डेटा इंटरनेट या एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा.