लर्नर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कहां संपर्क करें :

कॉलेज छात्रों को लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए उनके प्रिंसिपल के कार्यालय से संपर्क करना चाहिए. अपने नजदीकी ग्राहक सेवा केन्द्र या प्राधिकरण आरटीओ लाइसेंसिंग से संपर्क करें.

लर्नर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्रता:

जिनकी उम्र 16 साल से अधिक लेकिन 18 वर्ष से कम हैं गियर के बिना 50cc इंजन क्षमता मोटर सायकल केवल एक मोटर साइकिल को ड्राइव करने के लिए एक लाइसेंस के लिए पात्र हैं. इसके लिए उनको अपने माता पिता / अभिभावक की सहमति की आवश्यकता है.

जिनकी आयु18 साल से अधिक वे एक मोटर साइकिल एक हल्के मोटर वाहन [मोटर कार] के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्र हैं.

जिनकी आयु 20 साल से अधिक वे एक परिवहन वाहन चलाने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, यानी, भाड़े के लिए यात्रियों या माल को ले जाने या ऐसी टैक्सी, ऑटो रिक्शा, बस या ट्रक आदि लेकिन उन्हें मिडिल स्तर परीक्षा (८ वी) उत्तीर्ण होनी चाहिए.

हालांकि,किसी व्यक्ति को एक मध्यम या भारी माल वाहन या यात्री वाहन चलाने के लिए एक शिक्षार्थी लाइसेंस मंजूर किया जाएगा वह कम से कम एक वर्ष के लिए एक हल्के मोटर वाहन (हल्के मोटर) के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस धारक हो.

एक शिक्षार्थी लाइसेंस ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक है.

भौतिक उपस्थिति:

शिक्षार्थी लाइसेंस प्राप्त करने के लिए लाइसेंसिंग प्राधिकरण के सामने अपने आप को पेश करना अनिवार्य है लाइसेंस प्राधिकारी परीक्षा का आयोजन करेगा और पास होने वाले उम्मीदवारों को लर्नर लाइसेंस प्राप्त करने के लिए अनुमति दी जायेगी यहां आवेदक के डिजिटल डेटा लिया जाता है.

लर्नर लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  1. आवेदित किये गए प्रत्येक वर्ग के लिए शुल्क Rs. 30/-
  2. प्रपत्र 1, प्रपत्र 1 ए [चिकित्सा प्रमाण पत्र किसी भी एमबीबीएस डॉक्टर द्वारा जारी किया गया] और पर्चा 2. [इन फार्म को वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है]
  3. हाल के 3 पासपोर्ट आकार के फोटो.
  4. निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक - जन्म प्रमाण पत्र और अपने सामान्यतः रहने वाले पते का प्रमाण पत्र

प्रभावशीलता और वैधता:

लर्नर लाइसेंस जारी लर्नर लाइसेंस की तारीख से छह महीने की अवधि के लिए वैध है और पूरे भारत में कारगर है.